Friday 5 January 2018

इंसान बना जाये

इंसान बना जाये

रोज तेरे साथ होना जरूरी तो नहीं
जरूरी है कि रोज तुझसे बात किया जाये |

सवेरे अखबार की सुर्खियाँ जरूरी नहीं
पर जरूरी है कि तेरा हाल लिया जाये |

जिन रास्तो से तू गुजरे शायद ही मैं उनपे मिलूँ
पर जरूरी है कि मुलाक़ात किया जाये |

राह चलते, नज़रें मेरी, खोजती तुझको फिरें
क्यों न किसी मोड़ पे दुआ-सलाम किया जाये ?

शाम की खामोशियों को ख़त्म करने के लिए
क्यों न कभी खुद से भी कुछ बात किया जाये ?

तेरा जिक्र, मेरे नाम में है खुद-ब-खुद
ये नाम हर जुबान पे हो कुछ ऐसा काम किया जाये |

घूमकर दुनिया को देखा तब मुझे आया समझ
पूरी दुनिया को ही खुद का कुनबा समझा जाये |

मेरा देश? मेरा धर्म? मेरा ईमान क्या?
इन सबसे दूर मुझको एक इंसान समझा जाये |

चार दिन का शोरगुल है ये जिन्दगी
कुछ तो करो ऐसा कि इतिहास लिखा जाये |

भगवान-हैवान तुझको तेरे कर्म बनाते
कोशिश हमेशा ये रहे कि इंसान बना जाये |

१० अगस्त २०१६

०६:३४ प्रातः

3 comments:

नज़्म : उसके एक दीवाने हम भी हैं

नज़्म : उसके एक दीवाने हम भी हैं ~ इक दीवानी लड़की है जो खुद में खोई रहती है उसकी इस मासूम अदा के एक दीवाने हम भी हैं उस दीवानी लड़की क...